खुद से वेबसाइट कैसे बनाएं

0
173
खुद से वेबसाइट कैसे बनाएं

एक वेबसाइट बनाना एक थकाऊ काम होने लगता है, जब तक आपको इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है कि आप इसे किस तरह से बनाना शुरू कर सकते हैं। लोग आम तौर पर अपनी वेबसाइट डिजाइन करने के लिए एक वेबसाइट डिजाइनर चुनते हैं।

हाँ, यह करना अच्छा है, फिर भी आपको यह जानना ज़रूरी है कि अपनी वेबसाइट तैयार करने के लिए बुनियादी कदम क्या हैं, ताकि आप अच्छी तरह जानते हों कि आपका डिज़ाइनर आपको किस चार्ज कर रहा है और कितना समय लगता है ।

या, यदि आप अपनी वेबसाइट को खुद तैयार करने के लिए तैयार हैं, इसे पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि इस प्रक्रिया को कैसे शुरू किया जाए ।

खुद से वेबसाइट कैसे बनाएं? ( how to build a website? )

चरण 1:

आपका पहला कदम जो आपको करना है, वह अपनी पसंद का डोमेन नाम जानने के लिए है जो आपके ब्लॉग / व्यवसाय के लिए सबसे उपयुक्त है।

चरण 2:

दूसरा कदम यह सुनिश्चित करना है कि आपका डोमेन नाम एक वेब होस्टिंग खाते की तरफ इशारा कर रहा है। वेब होस्टिंग आपकी आवश्यकता के अनुसार ली जानी चाहिए।

उदाहरण के लिए:

  • लिनक्स / विंडोज साझा वेब होस्टिंग ( Linux/Windows Shared Web hosting ) – अगर आपको लगता है कि आपकी वेबसाइट को शुरुआत से ही भारी ट्रैफिक नहीं होने दिया जाएगा
  • क्लाउड आधारित वेब होस्टिंग ( Cloud based web Hosting  ) – उच्च और परिवर्तनीय यातायात वाली वेबसाइटों के लिए उपयुक्त (ज्यादातर ब्लॉग और ई-वाणिज्य वेबसाइट।)
  • वर्चुअल प्राइवेट सर्वर ( Virtual Private Server ) – भारी ट्रैफिक प्राप्त करने वाले वेबसाइटों के लिए यह अच्छा है
  • समर्पित / प्रबंधित सर्वर ( Dedicated/ Managed Server ) – समर्पित सर्वर बड़े यातायात को संभालने के लिए होते हैं, ई-कॉमर्स पूरी तरह से काम करने वाले वेबसाइटों के लिए सर्वश्रेष्ठ।

Itsmydomain शुरुआती लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि यह आपको सबसे बुनियादी वेब होस्टिंग योजना से शुरू करने का विकल्प देता है और फिर किसी भी समय आवश्यकताओं के अनुसार उच्च योजनाओं में अपग्रेड करता है।

चरण 3: अपनी वेबसाइट के निर्माण के लिए सही ढांचा चुनें

  1. Weebly के DIY का उपयोग करें (Do It Yourself) वेबसाइट बिल्डर:
    Weebly आपको अपनी वेबसाइट को DIY वेबसाइट बिल्डर के साथ बनाने का सबसे आसान तरीका प्रदान करता है, इसके लिए वेब डिजाइनिंग कौशल, कोई कोडिंग और कोई थकाऊ दिखने वाले काम की आवश्यकता नहीं है। आपको बस इतना करना है कि सिर्फ 1500+ themes में से कोई थीम चुनें और फिर drag and drop करें।

2. Impressly वेबसाइट बिल्डर का उपयोग करें: वेबसाइट की तरह एक ऐप जल्दी बनाएं! बाजार में नवीनतम तकनीक का उपयोग करके, सोशल मीडिया सामग्री का उपयोग करें या अपनी साइट को सेटअप करने के लिए scratch से शुरू करें।

3. WordPress/ Joomla जैसे CMS का प्रयोग करें: यदि आपके पास कुछ तकनीकी ज्ञान हैं तो आप WordPress को अपनी वेबसाइट बनाने के लिए विकल्प चुन सकते हैं। यदि आपके पास डोमेन के साथ वेब होस्टिंग plan है, तो आप आसानी से अपनी खुद की वेबसाइट का निर्माण शुरू कर सकते हैं।

चरण 4:

वेबसाइट को सफलतापूर्वक डिजाइन करने के बाद वेबसाइट को वेब होस्टिंग खाते में अपलोड करें और आपकी वेबसाइट उपयोग करने के लिए तैयार है।

देखा? यह उतनी कठिन नहीं.. शेयर करें  फेसबुक और ट्विटर में..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here